PM Vishwakarma Yojana 2024 : इस योजना के तहत मिलेगा 3 लाख रुपए का लोन, यहां देखें पूरी जानकारी 

kailash
8 Min Read

PM Vishwakarma Yojana 2024 : जैसा कि आप सभी को पता है कि अभी तक केंद्र सरकार द्वारा नागरिकों के लिए काफी सारी योजना शुरू की गई है। आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि केंद्र सरकार द्वारा एक बार फिर एक काफी महत्वाकांक्षी योजना की शुरुआत कर दी गई है। इस महत्वाकांक्षी योजना का नाम केंद्र सरकार द्वारा पीएम विश्वकर्मा योजना रखा गया है।

इस योजना के तहत केंद्र सरकार देश के नागरिकों को व्यावसायिक प्रशिक्षण प्रदान करेगी केवल इतना ही नहीं इस योजना के तहत नागरिकों को केंद्र सरकार की तरफ से हर दिन ₹500 की आर्थिक सहायता भी प्राप्त होगी। इसके साथ-साथ केंद्र सरकार इस योजना के तहत नागरिकों को टूल किट खरीदने के लिए ₹15000 की सब्सिडी राशि भी प्रदान करेगी।

देश के नागरिक का स्वयं का उद्योग लगा सके इसलिए इस योजना के तहत केंद्र सरकार नागरिकों को ₹300000 की लोन सहायता भी प्रदान कर रही है। यानी कि अगर आपको अब स्वयं का व्यवसाय खोलना है तो अब सरकार आपको लोन प्रदान करेगी। सरकार द्वारा लोन प्राप्त कर कर आप अपने स्वयं का व्यवसाय खोल सकते हैं। कुल मिलाकर इस योजना के तहत नागरिकों को 3 लाख 15000 रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। 

PM Vishwakarma Yojana 2024 के तहत दी जाने वाली राशि सरकार योग्य नागरिकों के बैंक खाते में डीबीटी प्रक्रिया के माध्यम से ट्रांसफर करेगी। प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना के तहत केंद्र सरकार नागरिकों के बैंक खाते में ₹15000 की राशि ट्रांसफर करेगी और ₹300000 रुपए का लोन प्रदान करेगी। अगर आप भी भारत के नागरिक है तो ऐसे में आपको इस योजना में आवश्यक आवेदन करना चाहिए। अगर आपको इस योजना का लाभ वास्तव में उठना है तो ऐसे में आपको इस योजना से संबंधित नियम और योग्यताओं को पूरा करना होगा।

ऐसे नागरिक जो इस योजना के नियम और योग्यताओं को पूरा नहीं करेंगे उन्हें इस योजना में सरकार शामिल नहीं करेगी। अगर आपको नहीं पता कि प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना 2024 के योग्यता तथा नियम क्या-क्या है कैसे में आपको चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं है क्योंकि आज के इस आर्टिकल में हम आपको विस्तार में बताएंगे कि आखिर PM Vishwakarma Yojana के लिए योग्यता तथा नियम सरकार द्वारा क्या तय किए गए हैं इतना ही नहीं आज के इस आर्टिकल में हम आपको प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना से संबंधित संपूर्ण जानकारी देने वाले हैं इसलिए आपसे निवेदन है कि आप आज का यह आर्टिकल पूरा अंत तक पड़े और पूरी जानकारी प्राप्त करें। 

Pm Vishwakarma Yojana 2024 Overview 

योजना का नामPM Vishwakarma Yojana 2024
सरकार का नाम केंद्र सरकार
लाभार्थी भारत के नागरिक
लाभ कौशल प्रशिक्षण तथा आर्थिक सहायता
मुख्य उद्देश्य रोजगार प्रदान करना
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन तथा ऑफलाइन 
आधिकारिक वेबसाइट www.pmvishwakarma.gov.in/

प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना क्या है? 

अगर आपको प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना के बारे में कुछ नहीं पता तो हम आपको बता दे कि यह एक योजना है जिसे केंद्र सरकार द्वारा शुरू किया गया है। इस योजना के तहत केंद्र सरकार योग्य नागरिकों को हर दिन ₹500 का भत्ता प्रदान करती है। यह केंद्र सरकार द्वारा चले जाने वाली एक ऐसी योजना है जिसके तहत केंद्र सरकार नागरिकों को स्वयं का व्यवसाय खोलने के लिए 3 लाख रुपए का लोन प्रदान करती है।

वैसे तो केंद्र सरकार द्वारा ऐसी कई सारी योजना चलाई जा रही है लेकिन यह योजना उनसे थोड़ी अलग है क्योंकि इस योजना के तहत भत्ता बात भी प्राप्त होता है लोन भी प्राप्त होता है और तो और इस योजना के तहत आर्थिक सहायता राशि भी प्राप्त होती ह

आर्थिक सहायता राशि के रूप में इस योजना के तहत केंद्र सरकार नागरिकों को ₹15000 की आर्थिक सहायता प्रदान करती है। यह आर्थिक सहायता Tool kit खरीदने के लिए दी जाती है। प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना का मुख्य उद्देश्य गरीबी रेखा से निचला जीवन बिताने वाले नागरिकों को गरीबी रेखा से ऊपर लाना है। इस योजना के तहत नागरिकों को सरकार द्वारा सर्टिफिकेट भी प्राप्त होता है।

PM Vishwakarma Yojana Objective 

केंद्र सरकार द्वारा इस योजना को इसलिए शुरू किया गया है ताकि देश के बेरोजगार युवा रोजगार की तरफ जा सके। जैसा कि आप सभी को पता है कि वर्तमान समय में बेरोजगारी काफी ज्यादा बढ़ चुकी है ऐसे में सरकार ने इस समस्या को समझा और प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना की घोषणा कर दी।

अब इस योजना के तहत केंद्र सरकार द्वारा बेरोजगार युवाओं को ₹500 का भत्ता प्रदान किया जाएगा। इसके साथ-साथ अगर बेरोजगार युवा में कोई कला है तो ऐसे में वह युवा स्वयं का व्यवसाय खोल सकता है जिसमें सरकार उसे ₹300000 की लोन सहायता प्रधान प्रदान करेगी। इस योजना के कारण देश में बेरोजगार दर में भारी गिरावट आएगी। 

Pm Vishwakarma Yojana Benefits 

  • PM Vishwakarma Yojana के मे देश का हर नागरिक आवेदन कर सकता है।
  • केंद्र सरकार इस योजना के तहत फ्री व्यवसायिक कौशल प्रशिक्षण प्रदान करती है। 
  • इस योजना के तहत नागरिकों को ₹500 का भत्ता हर दिन प्रदान किया जाता है। 
  • इस योजना के तहत नागरिकों को स्वयं का व्यवसाय शुरू करने के लिए ₹300000 दिए जाते हैं।
  • इस योजना के तहत पहले ₹100000 का लोन दिया जाता है जिसे चुकाने के लिए सरकार 18 महीने का समय देती है। 
  • ₹100000 का भुगतान करने के बाद सरकार ₹200000 देती है इस ₹200000 का भुगतान करने के लिए सरकार द्वारा 30 महीने का समय दिया जाता है। 

Pm Vishwakarma Yojana Eligibility 

  • इस योजना के तहत केवल 18 साल या 18 साल से अधिक उम्र वाला युवा ही इस योजना में आवेदन कर सकता है। 
  • इस योजना के तहत केवल एक परिवार से एक नागरिक को ही लाभान्वित किया जाएगा। 
  • इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन करने वाले आवेदक के परिवार में कोई भी सरकारी नौकरी करता हुआ नहीं होना चाहिए। 
  • आवेदन करने वाला आवेदक बेरोजगार होना चाहिए। 
  • आवेदन करने वाला आवेदक गरीब तथा मध्यम वर्ग के परिवार से संबंध रखता हुआ होना चाहिए। 

Pm Vishwakarma Yojana Important Document 

  • जाति प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • राशन कार्ड
  • मजदूर कार्ड
  • ई-श्रम कार्ड
  • आधार कार्ड

PM Vishwakarma Yojana Apply Process 

PM Vishwakarma Yojana 2024 के तहत कोई भी नागरिक स्वयं इस योजना में आवेदन नहीं कर सकता। अगर किसी नागरिक को इस योजना में आवेदन करना है तो ऐसे में उसे सीएससी सेंटर जाना होगा। नागरिक चाहे तो अपने नजदीकी जन सेवा या फिर ग्राहक सेवा केंद्र पर जाकर भी इस योजना के लिए आवेदन कर सकता है।

लेकिन आवेदन करने के लिए जाने से पहले आपको इस योजना के सभी महत्वपूर्ण दस्तावेज तैयार कर लेने हैं। इस योजना में आवेदन करने के दौरान आपके पास सभी महत्वपूर्ण दस्तावेज होने चाहिए तभी आप PM Vishwakarma Yojana की आवेदन प्रक्रिया सफलतापूर्वक समाप्त कर पाओगे।

Official Website :- Click Here

Upefa : Click Here

Share This Article
8 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *