eSanjeevani Yojana 2024: घर बैठे सरकारी डॉक्टर से इलाज कराओ बिल्कुल फ्री में

eSanjeevani Yojana: अगर अचानक से आपकी तबीयत बिगड़ जाती है, जैसे कि बुखार आ जाना, सिरदर्द, सर्दी-जुकाम या कोई अन्य स्वास्थ्य समस्या हो जाती है, तो ऐसी स्थिति में आपको क्या करना चाहिए? अधिकांश लोग जल्दबाजी में या डॉक्टर की फीस बचाने के चक्कर में अपने किसी भी नजदीकी मेडिकल स्टोर पर जाकर दवा ले लेते हैं। ग्रामीण क्षेत्रों में बैठे डॉक्टर अक्सर अनुभवहीन होते हैं, जिन्हें “झोलाछाप” डॉक्टर कहा जाता है। कई बार लोग बिना डिग्री वाले डॉक्टरों से भी सलाह लेकर दवा ले लेते हैं क्योंकि वे सस्ते में इलाज करते हैं।

यह सोच रखना कि आपको जल्दी से कोई छोटी-मोटी दवा मिल जाए जिससे थोड़ी राहत मिल जाए, कई बार लोगों के लिए जानलेवा भी साबित हो सकता है। तो, आपको क्या करना चाहिए जिससे आपकी स्वास्थ्य समस्या से संबंधित बिल्कुल सही दवा मिल सके, जिसमें आपको न तो डॉक्टर की फीस देनी पड़े और न ही कोई महंगी दवा खरीदनी पड़े?

आज मैं आपको सरकार की एक ऐसी योजना के बारे में बताने जा रहा हूँ जिसके तहत डॉक्टर को दिखाने पर आपसे कोई फीस नहीं ली जाएगी और आपको एक योग्य डॉक्टर द्वारा बिल्कुल मुफ्त में दवा का प्रिस्क्रिप्शन भी मिलेगा। मेडिकल स्टोर से बिना प्रिस्क्रिप्शन के दवा लेकर अपनी जान को खतरे में डालने की बिल्कुल भी आवश्यकता नहीं है।

eSanjeevani Yojana
eSanjeevani Yojana

eSanjeevani Yojana kya hai? (ई-संजीवनी योजना क्या है?)

सरकार ने एक योजना चालू की है जिसका नाम है “ई-संजीवनी योजना” जिसको आप “ई-संजीवनी OPD” भी कहे सकते हैं इस योजना के तहत आप घर बैठे बिल्कुल फ्री में हाई क्वालिफाइड सरकारी डॉक्टर को चैटिंग और वीडियो कॉल के माध्यम से अपने आप को दिखा सकते हैं.

आप भारत में कहीं पर रहते हैं सिर्फ एक मिनट के अंदर बिल्कुल फ्री में ई-संजीवनी टेलीमेडिसिन के जरिए एक हाई क्वालिफाइड सरकारी डॉक्टर से कनेक्ट होकर अपनी प्रॉब्लम को बात कर बिल्कुल फ्री में प्रिस्क्रिप्शन ले सकते हैं और फिर वही प्रिस्क्रिप्शन दिखाकर मार्केट से किसी भी केमिस्ट स्टोर से दवाइयां ले सकते हैं. जिससे आप अच्छे और मंहग डॉक्टर को दिखा रहे हैं उसकी हजारों की फीस की टेंशन भी खत्म हो जाएगी.

eSanjeevani Yojana ka labh kaise uthaya (ईसंजीवनी योजना का लाभ कैसे उठाएं)

यदि आप भी इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं, तो आगे की प्रक्रिया मैं आपको नीचे बता दूंगा। इसे पढ़कर आप ई-संजीवनी योजना का लाभ बड़ी आसानी से उठा सकते हैं।

  • सबसे पहले आपको Play Store/App Store से “eSanjeevani – MoHFW” ऐप को अपने मोबाइल में डाउनलोड करना होगा।
  • फिर आपको ऐप खोलकर अपने मोबाइल नंबर से लॉगिन करना होगा।
  • फिर आपको उस ऐप में आपको डॉक्टर से बात करने का विकल्प मिलेगा, उस पर क्लिक करके आप डॉक्टर से बात कर सकते हैं।

Home

निष्कर्ष

मुझे उम्मीद है कि आपको यह जानकारी पसंद आई होगी अगर आपको यह पोस्ट पसंद है तो आप इसको अपने फ्रेंड के साथ जरूर शेयर करें ताकि उन्हें भी पता चल सके इस योजना के बारे में और वह भी डॉक्टर की फीस और पैसे बता सके.

1 thought on “eSanjeevani Yojana 2024: घर बैठे सरकारी डॉक्टर से इलाज कराओ बिल्कुल फ्री में”

Leave a Comment