Premium Tatkal Ticket Kaise Book karen: सबको मिलेगा कन्फर्म टिकट

Premium Tatkal Ticket Book Kaise Kare: अगर आप रेलवे तत्काल टिकट को बुक करने की कोशिश को कर करके के परेशान हो चुके हैं और आपसे तत्काल टिकट बुकिंग हो ही नहीं रही है क्योंकि जब आप पेमेंट तक पहुंचते हैं तब तक रेलवे की तत्काल कोट की सिमा खत्म हो जाती है तो अब आप बिल्कुल भी चिंता मत कीजिए क्योंकि अब आपके साथ ऐसा नहीं होने वाला है.

रेलवे ने तत्काल टिकट बुकिंग कैटेगरी में एक और कैटेगरी ऐड की है जिसका नाम है प्रीमियम तत्काल टिकट आज की पोस्ट में हम बात करने वाले हैं की प्रीमियम तत्काल टिकट क्या है इसको कैसे बुक कर सकते हैं और इसको कौन-कौन बुक कर सकता है और जब पहले से रेलवे के पास तत्काल टिकट बुकिंग फैसिलिटी है तो प्रीमियम तत्काल कोटा क्यों चालू किया गया है.

Premium Tatkal Ticket Kaise Book karen
Premium Tatkal Ticket Kaise Book karen

Tatkal और Premium Tatkal में क्या अंतर है

तो सबसे पहले हम यह समझ लेते हैं कि तत्काल और प्रीमियम तत्काल में क्या अंतर है. वैसे तो इस में कोई ज्यादा अंतर नहीं है क्योंकि तत्काल और प्रीमियम तत्काल की बुकिंग सेम टाइम पर ही होती है. बस इसमें प्राइस का फर्क हो जाता है जैसे कि आप किसी भी ट्रेन का तत्काल टिकट बुकिंग करने जा रहे हैं तो उसका प्राइस ₹600 अब वहीं पर इस ट्रेन का इस तत्काल टिकट को प्रीमियम कोट को सेलेक्ट करके बुकिंग करते हैं तो वहां पर बुकिंग होने से पहले भी आपका प्राइस 600 ही दिखाई देता है पर जब तत्काल टिकट बुकिंग शुरू हो जाती है.

तो उसे टाइम प्रीमियम तत्काल कोट का जो प्राइस है वह धीरे-धीरे बढ़ने लगता है और फिर रेलवे के पेमेंट गेटवे पर पहुंचते पहुंचते पेमेंट को काटने के लिए प्रीमियम तत्काल कोट का जो प्राइस है वह ₹600 से ₹800 भी हो सकता है ₹1000 या ₹1200 का भी पेमेंट आपको शो हो सकता है यह डिपेंड करता है कि आपने टिकट को बुक करने के लिए डिटेल्स को भरने में कितना समय लगाया है. क्योंकि यहां पर समय का बहुत बड़ा खेल है.

eSanjeevani Yojana 2024: घर बैठे सरकारी डॉक्टर से इलाज कराओ बिल्कुल फ्री में

जितना ज्यादा समय लगाएंगे उतना ही प्राइस बढ़ता रहेगा लेकिन आप चिंता मत कीजिए क्योंकि आज की पोस्ट में आगे में यह भी ट्रिक आपको बताने वाला हूं कि जब प्रीमियम तत्काल कोटे को सेलेक्ट करके तत्काल टिकट को बुकिंग करने के कोशिश करेंगे तो आपका प्राइस नहीं बढ़ेगा.

Premium Tatkal में पैसे ज्यादा क्यों लगते हैं

अब यहां पर मैं आपको बता दूं कि ऐसा क्यों होता है. तत्काल टिकट में ₹600 का प्राइस है और जब प्रीमियम तत्काल को सेलेक्ट करके आप बुकिंग करते तो वहां पर आपका पैसा क्यों बढ़ जाता है. इसका सबसे बड़ा कारण यह है कि तत्काल टिकट बहुत जल्दी खत्म हो जाते हैं 1-2 मिनट का समय लगता है और सभी ट्रेंन में तत्काल सीट सारी खत्म हो जाती है तो जिसके कारण रेलवे ने प्रीमियम तत्काल का कोटा चालू किया है.

जिसको बहुत इमरजेंसी है जिसको टिकट बुकिंग करना है तो जब आप प्रीमियम तत्काल के पोर्टल को सेलेक्ट करके टिकट को बुक करेंगे तो यहां पर आपका टिकट बुक होने के चांसेस बहुत ज्यादा बढ़ जाते हैं जिस वजह से आपका पेमेंट भी बढ़ती है. लेकिन आप बिल्कुल भी चिंता मत कीजिए क्योंकि आज इस पोस्ट में मैं आपको एक ऐसी ट्रिक बताने वाला हूं कि अगर आप बहुत इमरजेंसी में तत्काल टिकट बुकिंग कर रहे हैं और अगर आप प्रीमियम तत्काल कोटे को सेलेक्ट करके बुक कर रहे होते हैं तो आपका पेमेंट नहीं बढ़ेगा.

Premium Tatkal टिकट कैसे बुक करें

अब मैं आपको उस ट्रिक के बारे में बताने वाला हूँ जिसे इस्तेमाल करके आप प्रीमियम तत्काल टिकट को बिना ज्यादा पैसे दिए बना लेंगे। मैंने आपको नीचे स्टेप-बाय-स्टेप गाइड दी है। उसे पढ़कर आप बड़ी आसानी से टिकट बुक कर लेंगे।

  • सबसे पहले आपको Play Store से IRCTC एप्लीकेशन install कर लेनी है।
  • फिर आप अपने मोबाइल में IRCTC ऐप को खोलें और अगर आपने पहले से IRCTC एप्लीकेशन में रजिस्टर कर लिया है तो फिर लॉगिन करें, अगर नहीं तो आप रजिस्टर पर क्लिक करके रजिस्टर कर लें।
  • फिर आप अकाउंट विकल्प पर क्लिक करके “मेरी मास्टर सूची” में जिस यात्री की टिकट बुक करनी है उसे भरकर सेव कर दें।
  • उसके बाद में यात्रा से एक दिन पहले 11:00 बजे (स्लीपर) या 10:00 बजे (एसी) की टिकट बुक करने के लिए ट्रेन सर्च करें।
  • फिर आप अपनी ट्रेन को सेलेक्ट करके बुक नाउ पर क्लिक करें और अपनी मास्टर सूची दिखने पर यात्री को सेलेक्ट कर लें।
  • फिर पेमेंट गेटवे पर जाएं और पेमेंट कर दें

इस ट्रिक से आप बिना ज्यादा पैसे दिए प्रीमियम तत्काल टिकट को बहुत आसानी से बुक कर सकते हैं और अपने परिवार के सदस्यों की भी टिकट बुक कर सकते हैं।

Leave a Comment