Railway Ticket Booking Agent Kaise Bane: दिन की कमाई ₹2000

Railway Ticket Booking Agent Kaise Bane: आज इस पोस्ट में हम बात करने वाले हैं Railway के authorized agent बनने के बारे में डायरेक्टर रेलवे से जुड़कर आप रेलवे टिकट बुकिंग एजेंट कैसे बन सकते हैं. इस काम को करने में कितनी कमाई होती है और एजेंट आईडी लेने में कितना पैसा लगता है और उसके लिए कैसे आप अप्लाई कर पाएंगे.

Railway Ticket Booking Agent Kaise Bane
Railway Ticket Booking Agent Kaise Bane

Railway Agent Kya hota hai? (रेलवे एजेंट क्या होता है?)

सीधे-सीधे भाषा में कहें तो रेलवे एजेंट का मतलब है कि वह कई टिकट बुक करके आगे बेच सकता है. अगर मान लें कि आपकी ट्रैवल एजेंसी या कोई कंपनी है तो आप रेलवे एजेंट के लिए आवेदन करके अपनी रेलवे आईडी बना सकते हैं और फिर आप जब भी किसी ग्राहक की टिकट बुकिंग करते हैं तब उसमें से आपको कमीशन मिलेगा. अगर आप व्यक्तिगत आईडी इस्तेमाल करके टिकट को बेचते हैं तो वह अवैध होता है. और रेलवे एजेंट आईडी से आप जो भी टिकट बेचते हैं वह पूरी तरह से वैध होता है.

Premium Tatkal Ticket Kaise Book karen: सबको मिलेगा कन्फर्म टिकट

There are two types of Railway I’d (Railway I’d दो प्रकार की होती है)

रेलवे के ऑथराइज्ड एजेंट बनने से पहले आपको यह जानकारी होनी चाहिए की रेलवे में दो प्रकार की टिकट बुकिंग आईडी होती है पहले होती है पर्सनल आईडी (personal I’d) और दूसरी होती है एजेंट आईडी (agent I’d).

1. पर्सनल आईडी (personal I’d)

पर्सनल आईडी होती है पब्लिक के लिए की कोई भी रेलवे की साइट पर जाकर अपना अकाउंट को क्रिएट करके अपने लिए और अपनी फैमिली के लिए टिकट को बुक कर सकता है लेकिन इस टिकट को सेल नहीं किया जा सकता है.

2. एजेंट आईडी (agent I’d)

और दूसरी होती है एजेंट आईडी बिजनेस पर्पस से जिसके बारे में आज हम इस पोस्ट में बात कर रहे हैं। और एजेंट आईडी भी 2 प्रकार की होती है: पहली तो OTP based I’d और दूसरी dongle based I’d

अब हम इन दोनों के बारे में थोड़ा डिटेल्स में समझ लेते हैं कि इन दोनों में क्या अलग-अलग है और क्या अंतर है.

  1. OTP based I’d: OTP based आईडी को आप कभी भी OTP के माध्यम से मोबाइल या सिस्टम पर लॉगिन करके टिकट बुक कर सकते हैं।
  2. Dongle based I’d: लेकिन Dongle based आईडी को आप मोबाइल में लॉगिन नहीं कर सकते हैं और इस केवल सिस्टम पर Dongle के माध्यम से ही लॉगिन किया जा सकता है।

How to apply to become an agent in railways (रेलवे में एजेंट बनने के लिए आवेदन कैसे करें)

रेलवे में एजेंट बनने के लिए आवेदन करने का प्रक्रिया काफी सरल और आसान है आप कुछ स्टेप्स को फॉलो कर और आपके पास कुछ डॉक्यूमेंट होने पर आप रेलवे एजेंट बन सकते हैं.

दोस्तों, आपको एजेंट बनने के लिए कोई भी फॉर्म नहीं भरना है। अब आप सोच रहे होंगे कि मैं यह क्या बता रहा हूं। अगर फॉर्म नहीं भरेंगे तो रेलवे एजेंट कैसे बनेंगे? आपको एजेंट बनने के लिए फॉर्म नहीं भरना, बल्कि यह एजेंट बनाने का काम कुछ प्राइवेट कंपनियों को दिया हुआ है। जिससे वो प्राइवेट कंपनी आपसे कुछ पैसे लेकर आपको एजेंट आईडी देंग। उस आईडी से आप टिकट बना सकते हैं और उस में से आपको कमीशन मिलेगा।

मैं आपको PDF प्रदान करता हूं जिसमें आपको 80+ एजेंट आईडी प्रदाता कंपनियों के मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी मिलेंगी। उसमें मैं आपको 2 सर्वश्रेष्ठ कंपनियों के नाम बताऊंगा जो भारत में बहुत लोकप्रिय कंपनियां हैं।

  1. Roinet: इस कंपनी में आप जुड़कर रेलवे टिकट बना सकते हैं और आगे सेल कर सकते हैं।
  2. spicemoney: यह दूसरी कंपनी है जो कि एजेंट आईडी के साथ-साथ और भी बहुत सारी सेवाएं प्रदान करती है।

Railway Ticket booking Agent Commission (रेलवे टिकट बुकिंग एजेंट कमीशन)

अब आप सोच रहे होंगे कि एजेंट बनने के बाद मैं पैसे कैसे कमाऊंगा? तो दोस्तों, जब आप एजेंट आईडी मिल जाएगी, तब आपको जब भी आप कोई टिकट बनाएंगे, आपको उस टिकट में से कमीशन मिलेगा। यह कमीशन स्लीपर (नॉन-एसी) क्लास या एसी क्लास के लिए अलग-अलग है।

जब आप स्लीपर (नॉन-एसी) क्लास की टिकट बुकिंग करेंगे, तब आपको उस टिकट में से ₹20 कमीशन मिलेगा, जिसे आप अपने बैंक या यूपीआई में निकाल सकते हैं।

और जब आप एसी (AC) क्लास की टिकट बुकिंग करेंगे, तब आपको उस टिकट में से ₹40 कमीशन मिलेगा।

Documents required to become an agent (एजेंट बनने के लिए जरूरी दस्तावेज)

अब मैं आपको बता दूं कि जब आप एजेंट के लिए अप्लाई करेंगे तब आपको कुछ दस्तावेजों की आवश्यकता होगी। इसलिए आप उन दस्तावेजों को पढ़कर अगर कोई दस्तावेज आपके पास नहीं है तो आप जल्दी से बनवा लें ताकि जब आप एजेंट के लिए अप्लाई करें तो आपको कोई समस्या का सामना न करना पड़े।

  • Aadhar Card
  • Pan Card
  • Ek Photo
  • Fresh Email ID
  • Fresh Mobile Number

फ्रेश मोबाइल नंबर और फ्रेश ईमेल आईडी का मतलब यह है कि वह मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी पहले से आपने IRCTC के पर्सनल आईडी के अकाउंट में इस्तेमाल नहीं किया हो.

How much will it cost to become an Railway agent (रेलवे एजेंट बनने के लिए कितने पैसे लगेंगे)

अब आप यह भी सोच रहे होंगे कि अगर एजेंट आईडी कोई प्राइवेट कंपनी प्रोवाइड करेगी तो वह कुछ पैसे भी लेगी। जी हाँ, आपने बिल्कुल सही सोचा है। यहां कंपनियां आपसे 1200-2000 रुपये लेगी, उसके बाद ही आपको एजेंट आईडी प्रोवाइड करेगी।

निष्कर्ष

मुझे उम्मीद है कि आपको Railway Ticket Booking Agent Kaise Bane पोस्ट पसंद आई होगी. इस पोस्ट को अपने फ्रेंड्स के साथ जरूर शेयर करें ताकि उन्हें भी पता कर सके की एजेंट बनकर कितना पैसा कमा सकते हैं.

2 thoughts on “Railway Ticket Booking Agent Kaise Bane: दिन की कमाई ₹2000”

Leave a Comment